img

Breaking News

हल्द्वानी।

कबाड़ की फेरी लगाकर घरों से स्क्रैप का सामान बटोरने वाले लालाराम कश्यप के बेटे रोहित कश्यप ने कला संकाय विषय में 91.60 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। यही नहीं, रोहित की उत्तराखंड बोर्ड की सूची में 25वीं रैंकिंग है। घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के बावजूद रोहित ने विषम परिस्थितियों में अच्छे अंक लाकर परिवार का नाम रोशन किया है।

राजपुरा राजेंद्र नगर वार्ड-12 कुष्ठ आश्रम के पास रहने वाले व एमबी इंटर कालेज के 12वीं के छात्र रोहित बताते हैं कि पिता लालाराम कश्यप शुरूआत से ही मजदूरी करके परिवार को भरण पोषण कर रहे हैं। पहले व राजपुरा में ही एक किराए के मकान में रहते थे। लेकिन किसी से कर्ज लेकर उन्होंने छोटा सा दो मंजिला मकान बनाया है। जिसमें सिर्फ दो ही कमरे मौजूद हैं। बताया कि वह चार भाई बहनों में सबसे छोटे हैं।

पढ़ाई के लिए उनका कोई टाइमटेबल सेट नहीं था, वह रोजाना आठ घंटे पढ़ाई करते थे। काफी गरीब परिवार से होने पर उनके अंग्रेजी के शिक्षक एलडी पाठक उन्हें निश्शुल्क ट्यूशन पढ़ाते थे। बताया कि वह दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं, इसके लिए उन्हें आगे परीक्षा देने जानी है। इसके अलावा उन्होंने अन्य विषयों का ट्यूशन नहीं पढ़ा। माता राजकुमारी कश्यप गृहणी हैं। 10वीं में 86 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। वह भविष्य में आइएएस अफसर बनकर देश सेवा करना चाहते हैं।

बाजपुर के इकबीर व सत्यानंद प्रदेश की मेरिट सूची में शामिल

राधा कृष्ण सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के दो छात्रों ने हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा की प्रदेश की मेरिट सूची में नाम दर्ज करवाकर क्षेत्र, स्कूल व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। विद्यालय के छात्र इकबीर सिंह पुत्र सतवीर सिंह ने 500/484 अंक हासिल कर प्रदेश में 14वां स्थान प्राप्त किया है।

वह आगे चलकर चिकित्सक बनना चाहते हैं। उनकी इस कामयाबी से पिता सतवीर सिंह व माता पवनदीप कौर निवासी संजय नगर व अन्य स्वजन फूले नहीं समा रहे हैं। वहीं इसी विद्यालय के होनहार छात्र सत्यानंद शर्मा पुत्र आनंद मंगल शर्मा ने 500/482 अंकों के साथ प्रदेश में 16वां स्थान प्राप्त किया है।

सत्यानंद के पिता वर्तमान में शाहजहांपुर में एक कंपनी में कार्यरत हैं और वह अपनी माता पूनम शर्मा के साथ बाजपुर में रहकर शिक्षा ग्रहण कर रहा है। सत्यानंद शर्मा की इच्छा इंजीनियर बन देशसेवा करने की है। इसके अलावा आदर्श कन्या इंटर कालेज बाजपुर की होनहार छात्रा मुर्शिदा पुत्री इकरार हुसैन ने 500/471 अंक अर्जित कर प्रदेश की मेरिट लिस्ट में 28वां स्थान प्राप्त किया है।

इंटर कालेज बाजपुर के होनहार छात्र सागर ने किया ब्लाक टाप

इंटर कालेज बाजपुर के होनहार छात्र सागर अरोरा पुत्र प्रवेश अरोरा ने उत्तराखंड विद्यालयीय शिक्षा परिषद रामनगर की इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में प्रदेश की मेरिट सूची में 23वां स्थान प्राप्त कर विद्यालय व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। सागर विज्ञान वर्ग का छात्र है जिसने आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बावजूद मेरिट लिस्ट में स्थान पाया है और ब्लाक में पहले स्थान पर है।