img

Breaking News

नई दिल्ली।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 10 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर हुए मतदान में मतदाताओं में जबरदस्त जोश देखने को मिला. निर्वाचन आयोग की जानकारी के मुताबिक शाम पांच बजे तक 60 प्रतिशत से ज्यादा (60.19%) मतदान रिकॉर्ड किया गया. मतदान के दौरान मतदाता लंबी-लंबी लाइन में लगकर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतज़ार करते दिखे. समाचार लिखे जाने तक कई क्षेत्रों में मैदानं जारी था, इस लिहाज से मत प्रतिशत अभी और बढ़ सकता है।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद शहर के रानीप इलाके में निशान स्कूल में अपना वोट डाला. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नाराणपुरा इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया. ये दोनों गांधीनगर लोकसभा सीट के अंतर्गत आते हैं. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उद्योगपति गौतम अडाणी और आध्यात्मिक नेता मोरारी बापू ने भी गुजरात में अपना वोट डाला.

अलग-अलग राज्यों की बात करें तो शाम 5 बजे तक बिहार में 56.01%, छत्तीसगढ़ में 66.87%, महाराष्ट्र में 53.40%, असम में 74.86%, गोवा में 72.52%, कर्नाटक में 66.05%, उत्तर प्रदेश में 55.13%, मध्य प्रदेश में 62.28%, पश्चिम बंगाल में 73.93% और गुजरात में 55.22 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

तीसरे चरण में केंद्र सरकार के जिन 10 मंत्रियों की किस्मत EVM बंद हो गई, उनमें शामिल हैं:
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के गांधीनगर से बीजेपी उम्मीदवार
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, गुजरात के पोरबंदर से बीजेपी उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश के गुना से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, महाराष्ट्र के रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री एस.पी. सिंह बघेल, उत्तर प्रदेश के आगरा से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, कर्नाटक के धारवाड से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, गुजरात के राजकोट से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री श्रीपद येसो नाईक, उत्तर गोवा से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री भगवंत खूबा, कर्नाटक के बीदर से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री देवु सिंह चौहान, गुजरात के खेड़ा भाजपा उम्मीदवार

 

तीसरे चरण में 4 पूर्व मुख्यमंत्री भी चुनावी मैदान में हैं:
विदिशा से मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान
राजगढ़ से मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह
रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से महाराष्ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे
हावेरि से कर्नाटक के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई

उत्तर प्रदेश में शाम पांच बजे तक 55.13 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीट पर मंगलवार शाम पांच बजे तक औसत 55.13 प्रतिशत मतदान हुआ. समाजवादी पार्टी (सपा) ने बदायूं और मैनपुरी में कई स्थानों पर प्रशासन पर मतदान में धांधली कराने के गंभीर आरोप लगाए. ‘वोटर टर्नआउट ऐप’ के मुताबिक, शाम पांच बजे तक आगरा में 51.53 प्रतिशत, एटा में 57.07, आंवला में 54.73, फतेहपुर सीकरी में 54.93, फिरोजाबाद में 56.27, बदायूं में 52.77, बरेली में 54.21, मैनपुरी में 55.88, संभल में 61.10 और हाथरस में 53.54 प्रतिशत मतदान हुआ.

गुजरात की 25 सीटों पर शाम पांच बजे तक 55.22 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को गुजरात की 25 लोकसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक 55.22 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. गांधीनगर से केंद्रीय गृह मंत्री शाह और क्रमशः पोरबंदर व राजकोट से उनके मंत्रिमंडल सहयोगी मनसुख मंडाविया तथा परषोत्तम रूपाला समेत कुल 265 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य की कुल 26 लोकसभा सीट में से, सूरत को छोड़कर 25 सीट पर मतदान जारी है. सूरत में नौ में से आठ उम्मीदवारों के मुकाबले से हटने और कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन खारिज होने के बाद भाजपा ने निर्विरोध जीत हासिल की थी.

Recent News