img

Breaking News

अरंडी तेल के फायदे  और नुकसान  -: अरंडी का तेल जिसे अंग्रेजी में castor oil भी कहते हैं। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा और बाल बहुत सुंदर हो जाते हैं। कई घरों में इसका बहुत इस्तेमाल होता है। एक तरफ जहां इसके कई फायदे हैं वहीं इस तेल को ज्यादा इस्तेमाल से कई नुकसान भी देखने को मिलते हैं। ये है कैस्टर ऑयल के 5 नुकसान, जो कि इसे ज्यादा उपयोग में लाने से होते है !

1.  बेहोशी-: अरंडी के तेल का ज्यादा उपयोग में लाने से शारीरिक में एलर्जी और कमजोरी जैसी समस्या हो जाती है। कई बार तो व्यक्ति को बेहोशी या चक्कर भी आने लगते हैं। 

2. रैशेज-: त्वचा को सुदंर बनाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कई बार इसको चेहरे या हाथों पर लगाने से एलर्जी हो जाती है और स्किन पर लाल निशान पड़ जाते हैं।

3. मासपेशियां-: कुछ लोग अरंडी के तेल से शरीर पर मसाज करते हैं जिससे कई बार मांसपेशियों में दर्द होने लगता है और पेट की परेशानी भी हो सकती है।

4.डायरिया -:  अरंडी के तेल का उपयोग पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए किया जाता है लेकिन अरंडी के तेल को ज्यादा उपयोग में लाने से पेट खराब हो सकता है और डायरिया जैसी गंभीर बीमारी की  समस्या हो जाती है।

5. दिल की धड़कन-: कई बार इस तेल के रिएक्शन से दिल की धड़कन बढ़ जाती है और काफी तकलीफ होती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।