img

Breaking News

बालों की अच्छी देखभाल के लिए आप बाजार में बिकने वाले केमिकल (Sodium Sulfate) शैंपू को लेते है जिससे बालों में थोड़ी देर के लिए शाइनिंग तो आती है, मगर इसका साइड इफेक्ट बाद में नजर आता है जब कुछ सालों के बाद आपके बाल झड़ने लगते हैं, गिरने लगते हैं। बालों की कुदरती चमक गायब हो जाती है।

वहीं अगर आप खुद घर बैठे कुदरती शैंपू (Homemade Natural Shampoo) तैयार करें तो आपके बालों को कुदरती पोषण मिलेगा। बालों की सेहत बनी रहेगी और बालों में कुदरती चमक कायम रहेगी। आइए जानते हैं घर बैठे कैसे तैयार कर सकते हैं ऑर्गेनिक शैंपू (Organic Shampoo)।
 
कबछुआ या बिच्छू के पेड़ का शैंपू  - : लगभग 500 मिली. कबछुआ के पत्ते का रस, 1-2 चम्मच पैंथेनॉल (Panthenol) का घोल और 50 मिली. अरंडी का तेल ले लें। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला कर एक शीशे के जार में रख लें। इसे अब आप शैंपू की तरह इस्तेमाल कर बालों को धो सकती हैं। कबछुआ लगाने से आपके बालों की सेहत बनेगी और बाल नर्म-मुलायम रहेंगे। जिन लोगों के बाल झड़ते-गिरते हैं उसके लिए यह शैंपू काफी असरदार है। एक महीने तक लगातार लगाने के बाद रिजल्ट दिखने लगता है। नए बाल निकलने लगते हैं।
 
बेकिंग सोडा शैंपू  - : एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप पानी में अच्छी तरह से घोल लें। अब इस घोल से हेयर स्कैल्प की मसाज करें। इस घोल को रेगुलर शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह यह बालों की गंदगी निकालने में काफी काम करता है और साथ ही इसे लगाने से उलझे बाल सीधे और मुलायम होते हैं।

नींबू और खीरे का शैंपू  - : रूखे और बेजान बालों को नर्म और मुलायम बनाने के लिए कुदरती शैंपू के रूप में नींबू और खीरे का से बनाया गया शैंपू उपयोगी साबित हो सकता है। नींबू बालों को क्लींज और खीरा बालों को पोषण देता है। रूखें बालों की जड़ों (Dry Scalp) के लिए यह काफी कारगर है। नींबू एवं खीरे के शैंपू को बनाना काफी आसान है। एक खीरा और एक नींबू ले लें। खीरे को छिल लें और उसमें नींबू को निचोड़ें। फिर दोनों को फूड प्रोसेसर में डाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को शैंपू की तरह बालों में लगायें। फिर अच्छे तरीके से बालों को स्क्रब करें। दस मिनट के बाद बालों को धो लें।

वेजीटेबल सोप शैंपू  - : एक कप वेजीटेबल सोप (लिक्विड रुप में), दो चम्मच सेब से तैयार सिरका  (Apple Cider Vinegar) और एक चौथाई कप पानी ले लें। सभी को अच्छी तरीके मिला लें। इसे एक स्प्रे बोतल में डाल दें। इसमें दो-चार बूंद सुंगधित तेल भी मिला सकते हैं। इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

नारियल तेल शैंपू  - : नारियल तेल शैंपू रुखे और बेजान बालों के लिए काफी कारगर है। यह कंडीशनर का भी काम करता है। इसके लिए आपको एक चौथाई कप नारियल का दूध, एक तिहाई कप कोई ऑर्गेनिक शैंपू। एक चम्मच बादाम तेल और कुछ बूंदे सुगंधित तेल भी चाहिए। सभी को अच्छी तरह से हिला कर मिला लें। नारियल तेल का शैंपू बनकर जब तैयार हो जाए तो इसे बालों में लगाएं।
 
रीठे की शैंपू  - : रात में रीठे के छिलके के छोटे-छोटे टुकड़े करके पानी में भींगने के लिए छोड़ दें। ध्यान रहे एक हिस्सा रीठा का छिलका तो चालीस हिस्सा पानी होना चाहिए। सुबह उस पानी को मसलकर या उबालकर सिर धोने से बाल लंबे और घने होते हैं। इसके लिए बालों को पहले थोड़ा गुनगुना पानी डालकर धोइए।

मुल्तानी मिट्टी की शैंपू - : करीब 100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी एक कटोरे में लेकर पानी में भिंगों दें। जब दो घंटे में यह फुलकर लुगदी सी बन जाए तो हाथ से मसलकर गाढ़ा घोल बना लें। ध्यान रहे कि इसमे डलियां न रहने पाएं। इस गाढ़े घोल को सूखे बालों में ही डाल कर मुलायम हाथों से धीरे-धीरे रगड़ें। सर्दियों में पांच मिनट बाद गुनगुने पानी से और गर्मियों में ठंडे पानी से बाल को धो लें। इस शैंपू से सप्ताह में दो बार बाल धोने से बाल रेशम के समान मुलायम और लंबे होते हैं।