img

Breaking News

दिल्ली,15 जून !

मोदी सरकार ने भारतीय नेवई के लिए खरीदे जाने वाले 6500 करोड़ रुपये के 16 अमेरिकी सिरोस्की हैलकॉप्टर्स की खरीद निरस्त कर अमेरिका की ट्रम्प सरकार को जोर का झटका दे दिया है ! केंद्र सरकार ने यह फैसला प्रधानमन्त्री की अमेरिका यात्रा से एन पहले लिया है जिससे साफ़ है कि भारत अमेरिका Trump प्रशासन को कड़ा सन्देश देना चाहता है !

अमेरिकी कम्पनी सिरोस्की के 24 सीहॉक 70-B मल्टीरोल हैलकॉप्टर की डील की प्रक्रिया और करार UPA सरकार के दौरान हुआ था ! मोदी सरकार का उद्देश्य अमेरिकी कम्पनी सिरोस्की से इन हैलीकॉप्टर्स और इसकी तकनिकी को  6500 करोड़ रुपये से कम में खरीद कर मेक इन इण्डिया कार्यक्रम के तहत स्वदेशी हैलीकॉप्टर्स निर्माण करने का था । 

रक्षा मन्त्रालय जुटा था मोलभाव में !

मेल टुडे के मुताबिक, देश के रक्षा बजट में बढ़ोतरी नहीं होने के कारण डिफेंस मिनिस्ट्री विदेशी कंपनी से जहां एक तरफ काफी मोलभाव कर रही हैं, वहीं मेक इन इंडिया को भी बढ़ावा दे रही हैं।

नेवी के लिए 16 हेलिकॉप्टर खरीदने पर अमेरिकी कंपनी सिकोर्स्की से दो साल से बातचीत चल रही थी, लेकिन प्राइस पर सहमति नहीं बन पाई, जिसकी वजह से डिफेंस मिनिस्ट्री ने डील को निरस्त करने का फैसला लिया है।

2009 में UPA सरकार ने किया था करार


नेवी के लिए 16 हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए तत्कालीन यूपीए सरकार ने 2009 में अमेरिकी कंपनी के साथ करार किया था। पिछले दो साल से मोदी सरकार कंपनी से कीमत कम करने को कह रही थी।

24 Seahawk S-70B shipboard multi-role helicopters