img

Breaking News

शिमला।

हिमाचल प्रदेश में क्रिसमस सेलिब्रेट करने के लिए सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ है. आलम यह है कि शिमला और मनाली में तिल धरने की जगह नहीं बची है. शिमला और मनाली में बीते तीन दिन में 4 लाख के करीब टूरिस्ट आए हैं. शिमला में होटलों में ऑक्यूपेंसी 100 प्रतिशत हो गई है. शिमला में पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है.

ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन पॉल ने बताया कि शिमला शहर के होटल पैक है. कारोबारी भी खुश है. क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए सैलानी बड़ी संख्या में हिमाचल प्रदेश पहुंच रहे हैं.

लॉन्ग विकेंड के चलते शनिवार से सोमवार तक छुट्टियां हैं. ऐसे में सैलानियों की संख्या में इजाफा हुआ है.हिमाचल में क्रिसमस के लिए धर्मशाला, शिमला, नारकंडा, मनाली के अलावा, डलहौजी सहित अन्य इलाकों में ज्यादा टूरिस्ट पहुंच रहे हैं.  शिमला पुलिस ने शहर में गाड़ियों की एंट्री का आकंड़ा जारी किया है, जिसके अनुसार, बीते 72 घंटे में शिमला में 55, 345 वाहनों की एंट्री शोघी बैरियर पर दर्ज हुई है. लगातार यह आंकड़ा बढ़ रहा है.

उधर, कोरोना के खतरे के बीच नए साल के जश्न को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भीड़ भाड़ में मास्क पहनने, दो गज की दूरी और कोविड अनुरूपी व्यवहार अपनाने की गाइडलाइन जारी की गई हैं. शिमला के रिज मैदान में आज से विंटर कार्निवाल का आगाज होने जा रहे हैं. जिला प्रशासन ने भी सभी होटलियर से बैठक कर पर्यटकों को कोविड को नियमों की पालना करने के लिए जागरूक करने को कहा है. हालांकि शिमला में जुट रही पर्यटकों की भीड़ के आगे प्रशासन की तैयारी फीकी नजर आ रही है.

बीते 3 दिन में मनाली में डेढ़ लाख से अधिक टूरिस्ट की आवाजाही हुई है.

अटल टनल देखने का क्रेज

हिमाचल प्रदेश में बीते तीन दिन में शिमला, मनाली, धर्मशाला सहित अन्य इलाकों में 5 लाख से अधिक टूरिस्ट आने का अनुमान है. कुल्लू जिले में ही 55 हजार गाड़ियों की एंट्री तीन दिन में हुई है. ऐसे में अगर धर्मशाला, डलहौजी और अन्य इलाकों का आंकड़ा जोड़ा जाए तो यह डेढ़ लाख के करीब होगा. बीते चौबीस घंटे में ही अटल टनल से 29 हजार गाड़ियां लाहौल स्पीति में दाखिल हुई हैं.

मनाली को लेकर ज्यादा क्रेज

मनाली के डीएसपी केडी सिंह ने बताया कि इसके अलावा, सीसीटीवी केमरों से भी निगरानी रखी जा रही है. डीएसपी मनाली केड़ी शर्मा ने कहा कि 22 दिसंबर को मनाली में 4000 के क़रीब पर्यटक वाहन मनाली आए थे, जबकि 24 दिसंबर को 16000 के करीब वाहन मनाली अब तक आ चुके है. मनाली होटलियर एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि मनाली में क्रिसमस और न्यू के जश्न के लिए भारी संख्या में दूसरे राज्यों से पर्यटक पहुँच रहे हैं.