img

Breaking News

नई दिल्ली।

भारतीय शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से काफी गिरावट चल रही है. आज, 13 मार्च, भी बड़ी गिरावट का दिन दिख रहा है. खबर लिखे जाने तक मुख्य सूचकांस निफ्टी 275 अंकों से ज्यादा गिरावट दिखा रहा है तो सेंसेक्स में 710 अंकों से अधिक की गिरावट दिख रही है. अगर बात करें स्माल और मिड कैप इंडेक्सों की तो उनकी हालत ज्यादा खस्ता है. स्माल कैप में 1,784 अंकों (4.17) की गिरावट है, तो 1,282 अकों (3.27 प्रतिशत) की गिरावट नजर आ रही है. इसी बीच एक शेयर ऐसा भी है, जो आज सीना तानकर चला है और 8 प्रतिशत तक वृद्धि हासिल कर ली है. शेयर का नाम है इंडियन टोबैको कंपनी (ITC). इस शेयर में इतनी तेजी क्यों है? चलिए जानते हैं.

ITC के शेयर में तेजी की मुख्य वजह है ब्रिटेन की मल्टीनेशनल कंपनी ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको पीएलसी (BAT PLC) द्वारा कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना. कल, मंगलवार को, खबर आई थी कि BAT पीएलसी बल्क डील के जरिए संस्थागत निवेशकों को भारत की आईटीसी लिमिटेड की 3.5 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. कल 404.25 रुपये के बंद हुए भाव के आधार पर बीएटी द्वारा बेचे जाने वाले कुल आईटीसी शेयरों का मूल्य लगभग 17,659.72 करोड़ रुपये होगा.

कितनी हिस्सेदारी है BAT के पास
आईटीसी लिमिटेड में सबसे बड़ी शेयरधारक BAT ने बयान में कहा कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी टोबैको मैन्युफैक्चरर्स (इंडिया) लिमिटेड (TMI) आईटीसी लिमिटेड (ITC) में संस्थागत निवेशकों को 43,68,51,457 साधारण शेयर बेचने का इरादा रखती है. बता दें कि बीएटी के पास उपभोक्ता वस्तुओं की बड़ी रेंज है.

आज आईटीसी का शेयर 8.59% तक बढ़कर 439.00 रुपये के भाव पर पहुंच गया. लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस डील के लिए लॉक इन पीरियड 180 दिनों का होगा. हिस्सेदारी बेचने के बाद, आईटीसी में बैट की हिस्सेदारी 25.5 प्रतिशत रह जाएगी. कंपनी पहले ही कह चुकी है कि यह हिस्सेदारी 25 फीसदी के नीचे नहीं जाएगी.

 

Recent News